गुरुवार, 19 मार्च 2020

आखिर क्या हैं कोरोना वायरस या COVID 19 और इससे बचाव समझिये आसान भाषा में


आखिर क्या हैं कोरोना वायरस या COVID 19 और इससे बचाव समझिये आसान भाषा में 

After all, what is Corona virus or COVID 19 and avoid it in easy language


आज समय है हम सभी को अपना व्यक्तिगत, सामाजिक,राष्ट्रीय और वैश्विक दायित्व निभाने का
आईये जानते हैं कोरोना वायरस के बारे में आसान सरल सही जानकारी 

1. यह एक नया वायरस है और इसलिए इसके विरुद्ध लोगों में प्रतिरोधक क्षमता (immunity)नहीं है ।

2. एक संक्रमित व्यक्ति कम से कम 3 व्यक्तियों को संक्रमित करता है । यानि केवल 1 व्यक्ति कुछ हफ्तों और मात्र 15 चरणों (steps) में 15,000,000 यानि डेढ़ करोड़ लोगों को संक्रमित कर सकता है ।

3. हालाँकि, है तो सर्दी जुकाम जैसा ही, पर इसकी संक्रमण क्षमता बहुत अधिक है ।सौ में  तीन संक्रमित लोग मर जाते हैं ( इटली में ज्यादा),और कोई प्रतिरोधक क्षमता नहीं है, कोई टीका (vaccine) भी नहीं है ।

4. छींकने खाँसने से करोणों की संख्या में वायरस  बाहर निकल कर,हवा में फैलता है और हाथों में लगता है और सभी सामानों पर,दरवाजों कुण्डियों पर भी लग जाता है ।

5. जब कोई दूसरा व्यक्ति संपर्क में आता है, या संक्रमित सामान,दरवाजा,गेंद,लूडो  इत्यादि को छूता है, तो उसे भी संक्रमण  हो जाता है ।अब उससे बचने के लिए प्रतिरोधक क्षमता तो है नहीं, तो संक्रमण तो होना ही है ।

6. अब अगर आपकी जान संक्रमण से बच भी जाये, तो  भी आप संक्रमण की एक तीव्र श्रृंखला (chain) तो शुरू कर ही देंगे- डेढ़ करोड़ लोगों को संक्रमित करने के लिए ।इसीलिए ऐसे लोगों को केवल 2 हफ्तों के लिए अलग थलग (quarantine) करने की जरूरत है ।

7. आपके द्वारा या बच्चों के द्वारा माता पिता दादा दादी,नाना नानी तक पहुंच जाएगा यह  संक्रमण । उन्हें हृदय रोग,फेफङे के रोग, या डायबीटीज वगैरह पहले से ही हो सकता है । इसलिए कोरोना वायरस इंफेक्शन उनके लिए जानलेवा सिद्ध हो सकता है ।

8. जब ढेर सारे लोगों को इंफेक्शन हो जाएगा,  तब इलाज़ के इंतेज़ाम (व्यवस्था arrangements) कम पङ जाएंगे और यह निर्णय लेना पङेगा कि किसका इलाज़ करें और किसे ऐसे ही छोङ दें । ऐसी नौबत ( स्थिति, stage) इटली में आ गयी है ।

इससे बचाव के लिए क्या करें


1. भीङभाङ वाली जगहों पर ना जाएं ।बहुत जरूरत पङने पर ही बाहर जाएं ।

2. बच्चों को खेलने कूदने के लिए बाहर न भेजें, और ना ही दूसरे बच्चों को  घर बुलायें।

3. छोटी मोटी पार्टियां, पारिवारिक मिलन,गोष्ठी ना करें ।

4. हाथ को बार बार साबुन से अच्छी तरह से धोयें, लगभग 20 सेकंड तक, खासतौर से उंगलियों के बीच।कहीं बाहर से आयें तब तो जरूर ही धोयें ।

5. सर्दी खांसी या बुखार होने पर मुँह पर रूमाल रखें, घर से बाहर न निकलें ।घर के लोगों से भी दूर रहें ।डाॅक्टर को दिखायें ।

6. संक्रमित क्षेत्र से आने पर, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर तुरन्त जिले के  स्वास्थ्य अधिकारियों को सूचित करें, या किसी डाॅक्टर को बतायें ।ऐसे किसी व्यक्ति के बारे में जानने पर भी स्वास्थ्य अधिकारियों को सूचित करें ।

7. आपका जिम्मेदार व्यवहार ही आपको,आपके परिवार को, समाज और देश को और पूरी दुनिया को इस महामारी से बचा सकता है ।

क्या ना करें 


1. बहादुर न बने ,ना ही गैरजिम्मेदार और अवज्ञ।

2. ना डरें और ना ही अफवाह फैलायें।

3. सोशल मीडिया पर आ रही ऊलजलूल बातों पर ना तो ध्यान दें और ना ही आगे बढायें।

4. गोबर, गौमूत्र, यज्ञ,हवन,पूजा पाठ,तुलसी, मुलैठी,होमियोपैथी, आयुर्वेद, किसी भी चीज का कोई महत्व (role) नहीं है ।इन बेवकूफियों में ना पङें।

5. बेवजह मास्क न लगायें ।
अगर कहीं भीङ में जा रहे हैं या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने की संभावना है तभी मास्क लगायें ।
लोगों ने इतने मास्क खरीद लिये हैं कि अस्पतालों के लिए मास्क कम पङ गये हैं ।

भारत सरकार ने अभूतपूर्व प्रयास किये हैं इस महामारी को रोकने के लिए, लेकिन वो सब नागरिकों के जिम्मेदार व्यवहार से ही सफल हो सकेंगे ।
सजग रहें और सुरक्षा की कोई कङी टूटने ना दें।

Previous Post
Next Post

2 टिप्‍पणियां:

Thanks for Visiting our News website..