सोमवार, 25 सितंबर 2017

N.G.T ने यूपी में खनन के ई-टेंडर जारी करने पर लगाईं रोक

लखनऊ -  नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने उत्तर प्रदेश में खनन को लेकर शुरू होने जा रही ई - टेंडरिंग प्रक्रिया पर रोक लगा दी है।
लखनऊ. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने उत्तर प्रदेश में खनन को लेकर शुरू होने जा रही ई - टेंडरिंग प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के अस्तित्व में आने के बाद पुराने खनन के पट्टे निरस्त करते हुए नए पट्टे ई - टेंडरिंग के माध्यम से कराने का निर्णय लिया गया था। उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में बालू खनन के लिए ई - टेंडर एक अक्टूबर से जारी होने थे। ई - टेंडर जारी होने से ठीक पहले एनजीटी ने यूपी सरकार को झटका देते हुए टेंडर प्रक्रिया पर रोक लगा दी है।
उत्तर प्रदेश में पहले से ही कई महीनों से ठप बालू खनन के कारण बहुत सारे प्रोजेक्ट अधर में लटके हुए हैं।घर बनाने में भी लोगों को काफी दिक्क़तों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि बालू की आपूर्ति बड़ी मुश्किल से हो पा रही है। यूपी के कई बड़े प्रोजेक्ट के लिए बिहार से बालू मंगाई जा रही है। इन सबके बीच पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर एनजीटी ने उत्तर प्रदेश के आठ जिलों में शुरू होने जा रही ई टेंडरिंग की प्रक्रिया पर रोक लगा दी है।
बताया जा रहा है कि हमीरपुर, जालौन, फतेहपुर, झाँसी, गोंडा सहित 8 जनपदों में खनन के लिए टेंडर होने थे, जिन पर रोक लगी है। उत्तर प्रदेश में खनन और अवैध खनन हमेशा से विवादित मुद्दा रहा है। आरोप लगते रहे हैं कि बसपा और सपा सरकार में दोनों पार्टियों से जुड़े लोग संगठित तरीके से बालू खनन के वैध और अवैध कारोबार को संचालित करते थे। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के अस्तित्व में आने के बाद बुंदेलखंड के कई क्षेत्रों से भाजपा नेताओं और उनके रिश्तेदारों के अवैध खनन में सक्रिय होने की खबरें जिस तरह से सामने आई, उससे साफ़ है कि वर्तमान सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती अपनी पार्टी के नेताओं को इस कारोबार के करीब जाने से रोकना है। फिलहाल खनन की टेंडर प्रक्रिया पर लगी रोक पर सुनवाई एनजीटी में 6 अक्टूबर को होगी।
Previous Post
Next Post

1 टिप्पणी:

  1. While it won’t be holding up a automobile in a garage any time quickly, this platform jack can still withstand a reasonably affordable amount of weight, allowing you access to pesky undersides. 3D print your own platform jack at house for a straightforward software that’s great for portray fashions and other hobbyist duties. A useful and practical creation—and one of many easiest 3d printer designs on the list—this quick-to-create project allows you to affix your sun shades to the visor of your automobile. The 3DBenchy seems to be nothing more than an lovable plastic boat, but it’s more than that. This little man was designed particularly to test the boundaries of your machine and calibrate it to high precision machining function optimally.

    जवाब देंहटाएं

Thanks for Visiting our News website..