शनिवार, 2 मार्च 2019

अब आसमान से पाकिस्तान पर नजर रख रहा है भारत…पाकिस्तान में कहां क्या हो रहा सब HD में दिखता है


अब आसमान से पाकिस्तान पर नजर रख रहा है भारत…पाकिस्तान में कहां क्या हो रहा सब HD में दिखता है


 पाकिस्तान में अगर पत्ता भी हिलता है तो भारत की सेना को इसको खबर लग जाती है। और ऐसा इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) के सैटेलाइट्स के जरिए होता है। इसरो सैटेलाइट्स पाकिस्तान के चप्पे-चप्पे की खबर रखते हैं और सेना से साझा करते हैं।
आंकड़ों के मुताबिक, पाकिस्तान के कुल 8.8 लाख वर्ग किमी में से 7.7 लाख वर्ग किमी की निगरानी इसरो करता है और इनकी एचडी मैपिंग कर सेना कमांडरों तक पहुंचाता है। इतना ही नहीं, ये सैटेलाइट्स एचडी क्वालिटी की फोटोज सेना तक पहुंचाते हैं, जिसका इस्तेमाल सेना की जमावट और रक्षा रणनीति के तहत किया जाता है। बता दें, इसरो इस वक्त 14 देशों के कुल 55 लाख किमी के हिस्से पर रख रहा है, लेकिन चीन के बारे में स्पष्ट जानकारी उपलब्ध नहीं है।
पाकिस्तान में घुसकर दो सफल सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देने के बाद ये कहने का मतलब है कि आ’तंक के आकाओं को छिपाए रखने के लिए पाकिस्तान चाहे जितना भी झूठ बोले, उनसे जुड़ी पल-पल की जानकारी भारत के पास मौजूद है। भारतीय सेना को ये ताकत इसरो (ISRO) के कारण मिली है, जिसने हाल के वर्षों में स्पेस टेक्नोलॉजी में दुनिया में भारत का लोहा मनवाया है। आज हमारे सैटेलाइट्स पाकिस्तान की 87% जमीन की चप्पे-चप्पे की जानकारी जुटाने में सक्षम हैं और वो भी हाई डेफिनेशन क्वालिटी वाली तस्वीरों और वीडियो के साथ।
Previous Post
Next Post

0 टिप्पणियाँ:

Thanks for Visiting our News website..