शनिवार, 10 मार्च 2018

जल्द ही नए अंदाज में दिखेगी यूपी पुलिस


(यूपी पुलिस की नई वर्दी का अनुमानित डेमो)
✍ आत्म गौरव न्यूज़ . कॉम 

लखनऊ - उत्तर प्रदेश पुलिस के इंस्पेक्टर, दरोगा और सिपाहियों की वर्दी में जल्द ही बदलाव दिखेगा। अब पुलिस के अराजपत्रित अधिकारियों की वर्दी बदलने के लिए प्रस्ताव तैयार हो गया और इस पर अंतिम सहमति मिलने का इंतजार हो रहा है। 


इस बदलाव के मुताबिक ये पुलिसकर्मी गर्मी में सूती कपड़ों की वर्दी नहीं पहन सकेंगे।

साथ ही मोनोग्राम और स्टार कढ़ाई कर वर्दी पर सिले जायेंगे। शर्ट का कपड़ा टेरीकाट का होगा और पैंट के कपड़े से हल्का रखना पड़ेगा। 

डीजीपी ओपी सिंह ने बताया कि वर्दी में बदलाव की बात चल रही है। 
एक प्रस्ताव तैयार हो गया है। 
इस पर विचार किया जा रहा है। 
लगभग सभी बातें तय हो गई हैं और इस बदलाव पर सभी की राय ली जा चुकी है। 
इस सम्बन्ध में पत्र को सभी अफसरों को भेज दिया गया है।

नये प्रस्ताव में तर्क दिया गया है कि कई पुलिसकर्मी गर्मियों में कमीज की बांह को मोड़ कर पहनते हैं। लिहाजा आधी आस्तीन की शर्ट होने पर इसे मोड़कर पहने की आवश्यकता नहीं होगी। वर्दी में बदलाव करने को लेकर एक पत्र सभी एडीजी, एसएसपी, एसपी और पीएसी के सेनानायक को 28 फरवरी को भेज दिया गया है। वर्दी के रंग में भी मामूली बदलाव हो सकता है।



नये बदलाव के अनुसार, वर्तमान में चल रही वर्दी की पाकेट के स्थान पर गोलाकार कोने वाली पाकेट होगी। अभी शर्ट की पाकेट में टिंच बटन होते हैं। पर, अब इसे परवर्तित कर वेल्क्रो (बिना बटन के) लगानी पड़ेगी। मोनोग्राम को कढ़ाई कर सिलाने के बारे में तर्क दिया गया है कि बाईं बांह पर मोनोग्राम सिला जायेगा जिससे उसको बार-बार उखाड़ने व लगाने की जरूरत नहीं होगी।

इस नये प्रस्ताव के मुताबिक वर्दी के लिए सूती कपड़े की जरूरत नहीं है। यहां तक की परेड में भी सूती कपड़े की वर्दी नहीं पहनी जायेगी। इस वर्दी का फैब्रिक पॉलीस्टर (67%) और विस्कोस (33 %) लाइक्रा का होगा। इसके साथ ही वर्दी की पैंट में प्रचलित बक्कल के स्थान पर सामान्य पैंट में प्रयोग किये जाने वाले बक्कल का इस्तेमाल करना होगा। इस प्रस्ताव के मुताबिक, पुलिस की वर्दी के रंग में थोड़ा बदलाव हो सकता है। पर, इस बारे में अंतिम निर्णय यूपी पुलिस मुख्यालय, इलाहाबाद द्वारा किया जाना है।

जूते से मिलते हुए भूरे रंग की बेल्ट पहननी होगी। बेल्ट की चौड़ाई 1.5 इंच की होगी। बेल्ट का हुक साधारण होगा और क्रॉस बेल्ट की आवश्यकता नहीं होगी। बेल्ट के बक्कल पर यूपी पुलिस का मोनोग्राम रहेगा। इसके अलावा वर्तमान में प्रयोग की जा रही सभी प्रकार की कैपों के अतिरिक्त बेसबाल कैप की डिजाइन को भी अनुमोदित किया गया है। 
बेसबॉल कैप में भी यूपी पुलिस का मोनोग्राम प्रयोग करना होगा।
Previous Post
Next Post

0 टिप्पणियाँ:

Thanks for Visiting our News website..