गुरुवार, 15 मार्च 2018

लघु - कथा महान वैज्ञानिक " स्टीफन विलियम हॉकिंग "



#स्टीफन_विलियम_हॉकिंग 

(८ जनवरी १९४२ – १४ मार्च २०१८), एक विश्व प्रसिद्ध ब्रितानी भौतिक विज्ञानी,ब्रह्माण्ड विज्ञानी, लेखक और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में सैद्धांतिक ब्रह्मांड विज्ञान केन्द्र (Centre for Theoretical Cosmology) के शोध निर्देशक थे।

#प्रारंभिक_जीवन

स्टीफ़न हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी 1942 को फ्रेंक और इसाबेल हॉकिंग के घर में हुआ। परिवार वित्तीय बाधाओं के बावजूद, माता पिता दोनों की शिक्षा ऑक्सफ़र्ड विश्वविद्यालय में हुई जहाँ फ्रेंक ने आयुर्विज्ञान की शिक्षा प्राप्त की और इसाबेल ने दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया।वो दोनों द्वितीय विश्व युद्ध के आरम्भ होने के तुरन्त बाद एक चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में मिले जहाँ इसाबेल सचिव के रूप में कार्यरत थी और फ्रेंक चिकित्सा अनुसंधानकर्ता के रूप में कार्यरत थे।हॉकिंग की दो छोटी बहन, फिलिप्पा और मैरी के अलावा एक दत्तक भाई एडवर्ड भी है।

#स्नातक_वर्ष

एक डॉक्टरेट छात्र के रूप में हॉकिंग का पहला वर्ष मुश्किल था। उन्हें शुरू में निराश किया गया था कि उन्हें आधुनिक खगोल विज्ञान के संस्थापकों में से एक डेनिस विलियम कैसामा नियुक्त किया गया था, जो कि विख्यात खगोलशास्त्री फ्रेड होल के पर्यवेक्षक के रूप में था, और उन्होंने गणित में उनके प्रशिक्षण में काम करने के लिए अपर्याप्त पाया सामान्य सापेक्षता और ब्रह्मांड विज्ञान। मोटर न्यूरॉन रोग के साथ निदान होने के बाद, हॉकिंग अवसाद में गिर गया - हालांकि उनके डॉक्टरों ने सलाह दी कि वह अपनी पढ़ाई जारी रखता है, तो उन्होंने महसूस किया कि थोड़ी सी बात है। हालांकि, डॉक्टर की भविष्यवाणी की तुलना में उसकी बीमारी अधिक धीरे धीरे आगे बढ़ रही है। हालांकि हॉकिंग को असमर्थित रूप से घूमने में कठिनाई होती थी, और उनका भाषण लगभग अपुष्ट था, प्रारंभिक निदान यह था कि वह केवल दो साल तक जीने के लिए निराधार साबित हुआ। कैसामा के प्रोत्साहन के साथ, वह अपने काम पर लौट आए। जून 1 9 64 में व्याख्यान में हॉकिंग ने फ्रेड होल और उनके छात्र जयंत नारलीकर के काम को सार्वजनिक रूप से चुनौती दी, जब प्रतिभा और चमक के लिए प्रतिष्ठा विकसित करना शुरू किया।

जब हॉकिंग ने अपने स्नातक अध्ययन शुरू किया, तो भौतिकी समुदाय में ब्रह्मांड के निर्माण की प्रचलित सिद्धांतों के बारे में बहुत बहस हुई: बिग बैंग सिद्धांत और स्थिर राज्य सिद्धांत। ब्लैक होल्स के केंद्र में स्पेसटाइम विलक्षणता के रोजर पेनरोस के प्रमेय से प्रेरित होकर, हॉकिंग ने पूरे ब्रह्मांडको उसी सोच को लागू किया; और, 1965 के दौरान उन्होंने इस विषय पर अपनी थीसिस लिखी।1966 में हॉकिंग की थीसिस को मंजूरी दे दी गई। अन्य सकारात्मक घटनाक्रम भी थे: हन्किंग ने गोन्विले और कैयूस कॉलेज में एक रिसर्च फेलोशिप प्राप्त की; उन्होंने मार्च 1966 में सामान्य सापेक्षता और ब्रह्माण्ड विज्ञान में विशेषज्ञता वाले गणित और सैद्धांतिक भौतिकी में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की; और उनका निबंध शीर्षक "अकेले और स्पेस-टाइम की ज्यामिति" ने पेनोरोज़ द्वारा एक के साथ शीर्ष सम्मान के साथ उस वर्ष के प्रतिष्ठित एडम्स पुरस्कार जीत लिया।

#कार्य
स्टीफ़न हॉकिंग ने ब्लैक होल और बिग बैंग सिद्धांत को समझने में अहम योगदान दिया है। उनके पास 12 मानद डिग्रियाँ हैं और अमरीका का सबसे उच्च नागरिक सम्मान उन्हें दिया गया है।

“मुझे सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि मैंने ब्रह्माण्ड को समझने में अपनी भूमिका निभाई। इसके रहस्य लोगों के खोले और इस पर किये गये शोध में अपना योगदान दे पाया। मुझे गर्व होता है जब लोगों की भीड़ मेरे काम को जानना चाहती है।”
#स्टीफ़न हॉकिंग


इच्छामृत्यु पर विचार

“लगभग सभी मांसपेशियों से मेरा नियंत्रण खो चुका है और अब मैं अपने गाल की मांसपेशी के जरिए, अपने चश्मे पर लगे सेंसर को कम्प्यूटर से जोड़कर ही बातचीत करता हूँ।”
#स्टीफ़न हॉकिंग

#मृत्यु

एक परिवार के प्रवक्ता के मुताबिक, 14 मार्च 2018 की सुबह सुबह अपने घर कैंब्रिज में हॉकिंग की मृत्यु हो गई थी। उनके परिवार ने उनके दुःख व्यक्त करने वाले एक बयान जारी किया था
Previous Post
Next Post

0 टिप्पणियाँ:

Thanks for Visiting our News website..