शुक्रवार, 9 फ़रवरी 2018

पेट्रोल 81 रुपये और डीजल 68 रुपये पार, मगर इस वजह से मिल सकती है राहत!

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड तोड़ तेजी का सिलसिला अब थम सकता है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड (कच्चे तेल) की कीमतों में जारी तेजी पर ब्रेक लग गया है. इसलिए माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों पेट्रोल-डीजल अब सस्ता हो सकता है. हालांकि, जनवरी महीने में पेट्रोल 2.9 रुपए से ज्यादा महंगा हो गया है. वहीं, इस दौरान डीजल की कीमतें 3.5 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा बढ़ी है. वहीं,अगर इस साल की बात करें तो एक जनवरी से अब तक (8 फरवरी) पेट्रोल के दाम 3.4 रुपये और डीजल के दाम 4.45 रुपये बढ़े है.

पेट्रोल के रेट्स

डीजल के रेट्स

इसलिए मिल सकती है राहत

क्रूड कीमतों में जारी तेजी अब थम गई है. नायमैक्स और ब्रेंट क्रूड की कीमतें गिरकर साल के निचले स्तर पर आ गई है. पिछले एक हफ्ते के दौरान ब्रेंट क्रूड का भाव 70 डॉलर प्रति बैरल से गिरकर 65.52 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है. एक्सपर्ट्स कहते है कि क्रूड की कीमतों में गिरावट भारतीय अर्थव्यवस्था के साथ-साथ कंज्यूमर के लिए भी राहत भरा हो सकता है. आने वाले दिनों में इसका असर पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर भी देखने को मिलेगा.


पेट्रोल-डीजल के रेट्स इन आधार पर होते हैं तय

एनर्जी एक्सपर्ट्स नरेंद्र तनेजा ने न्यूज18 हिंदी को बताया कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां तीन आधार पर पेट्रोल और डीजल के रेट्स तय करती हैं. पहला इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड (कच्चे तेल का भाव). दूसरा देश में इंपोर्ट (आयात) करते वक्त भारतीय रुपए की डॉलर के मुकाबले कीमत. इसके अलावा तीसरा आधार इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल-डीजल के क्या भाव हैं.


READ SOURCE रिपोर्ट
Previous Post
Next Post

0 टिप्पणियाँ:

Thanks for Visiting our News website..