मंगलवार, 26 फ़रवरी 2019

Google की नौकरी छोड़ शुरू किया समोसे बेचना, आज है 50 लाख से ज्यादा का मालिक


Google की नौकरी छोड़ शुरू किया समोसे बेचना, आज है 50 लाख से ज्यादा का मालिक

अगर कोई गूगल की अच्छी-खासी नौकरी छोड़ समोसे बेचना शुरू करे तो लोग उसे बेवकूफ ही कहेंगे, लेकिन जब आपकी सालाना कमाई 50 लाख रुपये के पार पहुंच जाए तो शायद लोगों को अपनी राय बदलनी पड़ेगी. जानें इस शख्स की कहानी.



अगर कोई गूगल की अच्छी-खासी नौकरी छोड़ समोसे बेचना शुरू करे तो लोग उसे बेवकूफ ही कहेंगे, लेकिन जब आपकी सालाना कमाई 50 लाख रुपए के पार पहुंच जाए तो शायद लोगों को अपनी राय बदलनी पड़ेगी. यह कामयाबी मुनाफ कपाड़िया ने हासिल की है. आइए जानते हैं कौन हैं ये मुनाफ और कैसे हासिल किया ये मुकाम…



एक झटके में छोड़ दी नौकरी: मुनाफ कपाड़िया की फेसबुक प्रोफाइल में लिखा है कि मैं वो व्यक्ति हूं जिसने समोसा बेचने के लिए गूगल की नौकरी छोड़ दी. लेकिन उनके समोसे की खासियत यह है कि वह मुंबई के पांच सितारा होटलों और बॉलिवुड में खासा लोकप्रिय है. मुनाफ ने एमबीए की पढ़ाई की थी और उसके बाद उन्होंने कुछ कंपनियों में नौकरी की और फिर चले गए विदेश. विदेश में ही कुछ कंपनियों में इंटरव्‍यू देने के बाद मुनाफ को गूगल में नौकरी मिल गई. कुछ सालों तक गूगल में नौकरी करने के बाद मुनाफ को लगा कि वह इससे बेहतर काम कर सकते हैं. बस फिर क्‍या था, लौट आए घर.



इस आइडिया के बाद शुरू की कंपनी: मुनाफ भारत में द बोहरी किचन नाम का रेस्‍टोरेंट चलाते हैं. मुनाफ बताते हैं कि उनकी मां नफीसा टीवी देखने की काफी शौकीन हैं और टीवी के सामने काफी वक्त बिताया करती थीं. उन्हें फूड शो देखना काफी पसंद था और इसलिए वह खाना भी बहुत अच्छा बनाती थीं. मुनाफ को लगा कि वह अपनी मां से टिप्स लेकर फूड चेन खोलेंगे. उन्होंने रेस्टोरेंट खोलने का प्लान बनाया और अपनी मां के हाथों का बना खाना कई लोगों को खिलाया. सबने उनके खाने की तारीफ की. इससे मुनाफ को बल मिला और वह इस सपने को पूरा करने में लग गए.



देशभर में हो गए मशहूर: मुनाफ का द बोहरी किचन न सिर्फ मुंबई बल्कि देशभर में मशहूर है. उनके रेस्तरां का सबसे बेहतरीन, लजीज और मशहूर फूड आइटम मटन समोसा माना जाता है. मगर द बोहरी किचन सिर्फ मटन समोसा के लिए ही मशहूर नहीं है, नरगि‍सी कबाब, डब्‍बा गोश्‍त, करी चावल समेत ऐसी कई डिशेज हैं जिनके लिए भी ‘द बोहरी किचन’ मशहूर है. कीमा समोसा के अलावा मटन रान भी रेस्तरां का एक मशहूर और लजीज खाना है.





हर महीने करते हैं लाखों रुपए की कमाई: बीते दो साल में ही रेस्तरां का टर्नओवर 50 लाख रुपये तक पहुंच गया है. ‘द बोहरी किचन’ को अपने लजीज खाने के लिए कई सेलेब्स द्वारा भी तारीफ मिल चुकी है. आशुतोष गोवारिकर और फराह खान जैसी मशहूर हस्तियां भी “द बोहरी किचन” के लजीज खाने का लुत्फ उठा चुके हैं और सोशल मीडिया पर इसकी तारीफ भी कर चुके हैं.

Input : News18
Previous Post
Next Post

0 टिप्पणियाँ:

Thanks for Visiting our News website..