सोमवार, 2 अप्रैल 2018

यूपी - फतेहपुर हत्याकांड ( मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ) ने लिया घटना को संज्ञान में , पीड़ित परिवार को दी 20 लाख की मदद






✍ विवेक मिश्रा / गौरव सिंह गौतम 


फतेहपुर -  जिले में हुई बीती रात हिसंक घटना को सूबे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान में लेकर पीड़ित परिवार को 20 लाख रुपये की आर्थिक मदद का आश्वासन दिया है , व  हिंसा पर नाराजगी जाहिर करते हुए ,दोषियों की गिरफ्तारी के लिए प्रशासन को सख्त कार्यवाही के आदेश दिए हैं।

नवागत कप्तान के सप्ताह भर का कार्यकाल हत्याओं के नाम रहा। 
पुलिस जहां पूर्व की आपराधिक घटनाओं के पीछे हांफती दिख रही है , और लचर पुलसिंग के चलते अपराधी नित नई घटनाओं को जिले में बेखौफ होकर अंजाम दे रहे हैं।
इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि मौजूदा समय में जिले की पुलिसिंग कैसी है। उधर खुलेआम हो रही हत्याओं से लोग सहमे हुए हैं।
पुलिस अधीक्षक राहुल राज का स्थानांतरण जिले के लिए 21 मार्च 2018 को हुआ है। 
वही नवांतुगत एसपी ने 23 मार्च को जिले में आकर कार्यभार सम्भाल लिया था । 

फतेहपुर  में बीती शाम कस्टोडियन की जमीन को कब्जा करने की नियत से गये भूमाफियाओं का विरोध करना एक अधेड़ को महंगा पड़ गया, 
माफ़िया के गुर्गों की ताबड़तोड़ फायरिंग से एक बृद्ध की मौत हो गयी और उसका भाई गम्भीर रूप से घायल हो गया।
            जानकारी के अनुसार आबूनगर चौकी क्षेत्र की नई बस्ती में कस्टोडियन में चली गयी करीब पांच बीघे जमीन खाली पड़ी है। 
यहां पेड़ लगे हैं और मोहल्ले भर के लोग गोबर-कचरा डालते हैं और कुछ लोग अपने मवेशी भी बांधते हैं। 
इस जमीन की कुछ माफ़िया कुछ दिनों से पैमाइश कराना चाह रहे थे और इसे अपनी जमीन बता रहे थे। 
मामला आबूनगर चौकी पुलिस के संज्ञान में भी था। 

रविवार की शाम करीब पांच बजे कई चार पहिया वाहनों और बाइकों से करीब 50- 60 लोग असलहों से लैस होकर लेखपाल के साथ वहां पहुंचे और बस्ती के लोगों से अपने मवेशी हटाने को कहा। लेखपाल ने भी भूमाफियाओं की तरफदारी करते हुए मवेशी हटाने को कहा। वहां के कुछ लोगों ने इसका विरोध किया तो कहासुनी शुरू हो गई और नोकझोंक से शुरू हुई बात ने बड़ा रूप ले लिया,मोहल्ले के कई लोग भूमाफियाओं के विरोध में घर से बाहर निकल आये,तभी बस्ती के ही निवासी रामनारायण यादव और उनके छोटे भाई रामसिंह वहां भैंस खोलने पहुंच गए। 
उधर विरोध से तमतमाये भूमाफियाओं के गुर्गों ने चार पहिया वाहनों से असलहे निकाल कर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी जिससे रामनारायण यादव की मौके पर ही मौत हो गयी जबकि उसका भाई राम सिंह गम्भीर घायल हो गया, गोलीकांड से बिफरी पब्लिक ने भूमाफियाओं की कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। दिनदहाड़े हत्याकांड की खबर शहर में आग की तरह फैल गयी,आनन फानन में पुलिस भी घटनास्थल पर पहुँच गयी, उधर घटना से नाराज लोगों ने सदर अस्पताल के सामने दो घण्टे तक रोड़ जाम करके रक्खा। 
मगर जल्द ही पुलिस ने रोड़ को खाली कराकर शव को मर्चुरी में रखवा दिया, पुलिस अधीक्षक ने भी घटनास्थल पहुंचकर मौके का निरीक्षण किया, अभी भी शहर में किसी भी अनहोनी की आशंका को लेकर चप्पे चप्पे पर फ़ोर्स तैनात है पुलिस ने पीड़ित परिवार की तहरीर पर 7 लोगों व अन्य कई अज्ञात के खिलाफ़ हत्या सहित अन्य गम्भीर धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर लिया है और हत्यारों की खोजबीन में छापेमारी शुरू कर दी है,उधर मोहल्ले के लोगों में ये भी चर्चा रही कि एक बार लगभग एक हफ्ते पहले भी लेखपाल स्थानीय चौकी के सिपाहियों सहित भूमाफियाओं को कब्जा दिलाने आया था लेकिन मोहल्ले के विरोध के कारण लौटना पड़ा था, बताते हैं कि इस बार पूरी तैयारी के साथ भारी संख्या में भूमाफिया आये थे और चौकी पुलिस को भी न आने के लिए मैनेज किया गया था ताकि मार पीट कर जबरन जमीन पर कब्जा कर लिया जाए लेकिन पूरे मोहल्ले के बाहर आ जाने पर भूमाफियाओं ने टेरर बनाने के लिए गोलियां चला दी जिससे एक की मौत और एक ब्यक्ति घायल हो गया, 
बताते हैं कि गोली चलवाने में एक स्थानीय सपा नेता 
( भूमाफिया ) के भतीजे का अहम रोल रहा, 
शहर में कुछ महीनों से इकट्ठे एक ही कुनबे का शिकार शहर के कई लोग हो चुके हैं 
माना जा रहा है ये जमीन कब्जा करने की दशा में किसी भी स्थिति तक चले जाते हैं 
मगर शहर के सबसे बड़े भूमाफियाओं का नाम आज भी कागजों में दर्ज नहीं है 
इनकी फाइलें यही लेखपाल दबा कर बैठ जाते हैं और आम आदमी इनका शिकार होता रहता है।

Previous Post
Next Post

2 टिप्‍पणियां:

  1. सेवामें, श्रीमान जी मुख्यमंत्री महोदय (उत्तर प्रदेश) श्रीमान जी पुलिस महानिदेशक DGP महोदय (उत्तर प्रदेश)
    श्रीमान जी.पुलिस कमिश्नर महोदय अलाहबाद (उत्तर प्रदेश)
    सविनेय निवेदन है की प्रार्थी ओमप्रकाश तिवारी पुत्र चंद्रदत्त तिवारी, निवाशी बदलेवा सरकंडी गॉव थाना असोथर, जिला -फतेहपुर (उत्तर प्रदेश)हमने अपनी बहेन अनीता उर्फ़ पप्पी की शादी 06/06/2012 को अमित उर्फ भोंदू S/O कल्लु दिवेदी निवासी कोरसम गांव , थाना-कल्याणपुर, जिला- फतेहपुर,के साथ किया था हमने अपनी हैसियत के अनुसार उपहार स्वरुप नकदी, कपडा, जेवर,बर्तन अन्य गृह उपयोगी सामान दिया था, लेकिन ससुरालवाले पति अमित उर्फ भोंदू, जेठ राकेश उर्फ मूसे, जेठानी राकेश उर्फ मूसे की पत्नी शादी में दिए गए उपहारों से संतुस्ट नहीं थे. तथा कम दहेज मिलने का ताना मारते रहते थे तथा अतिरिक्त दहेज़ में २०ग्राम की सोने की चैन अपने बाप से मांग कर लाने को कहते थे.बिटिया जब कहती थी की मेरे बाप की अब और देने की हैसियत नहीं है तो उसे पति,जेठ,जेठानी प्रताड़ित करते थे. जब घर में बताती थी हम लोग समझाते थे कि सब धीरे धीरे ठीक हो जायेगा कह कर भेज देते थे अभी होली के बाद भैयादूज को रोचना करने आये थी तो पति, जेठ, जेठानी ने चैन न लेके आयी तो ठीक नहीं होगा ऐसा कहा था .
    पति लिवाने आया था कोई कुछनही करेगा ऐसा कह कर लिवा ले गया था दिनांक 07/03/2018 शाम लगभग 06 बजे अमित ने फ़ोन किया कि तुम्हारी बहेन बीमार है हालत गंभीर है और फ़ोन काट दिया. सुनते ही हम सब तत्काल ससुराल के लिए निकले करीब 08 बजे पहुंचे तो देखा की बहेंन मृत अवस्था में जमीन पर पड़ी है,उसके गलेमे फंदे का निशान साफ़ साफ़ समझ में आ रहा था तथा पति, जेठ, जेठानी घर से गायब थे. हम ने 100 नंबर पर फ़ोन किया तो पुलिस मौके पर पहुंची तथा लाश की लिखा पढ़ी कर पोस्टमार्टम के लिए रात में ही भिजवा दिया पोस्टमार्टम के बाद थाना-कल्याणपुर में प्रार्थना पत्र दिया जीस पर मुo अo सo-45/2018 धरा -498A,304B आईo पीo सीo व ३/४दहेज प्रतिषेध अधिनियम थाना-कल्याणपुर, जिला- फतेहपुर ने मुकदमा पंजीकृत किया किन्तु अभी तक थाना-कल्याणपुर पुलिस ने दोषी पति अमित उर्फ भोंदू, जेठ राकेश उर्फ मूसे, जेठानी राकेश उर्फ मूसे की पत्नी शीलादेवी को गिरफ्तार कर जेल नहीं भेजा है. दोषी लगातार मुकदमे में सुलह होने का दबाव बना रहे है. अमित उर्फ भोंदू S/O कल्लु दिवेदी / जेठ राकेश उर्फ मूसे S/O कल्लु दिवेदी फ़ोन 8726763570- से धमकी देते है मुकदमे में सुलह हो जाओ नहीं तो तुम्हें व तुम्हारे परिवार को मार कर ही हम जेल जाएंगे मुझे तथा मेरे परिवार जनों को दोषियो से जान का खतरा है येशी परिस्थिति में दोषियो से हमारी प्राण रक्षा के लिए आप से बिनती करता हु की दहेज़ लोभी पति जेठ व जेठानी को तत्त्काल गिरफ्तार कर जेल भेजे जानेका आदेश प्रदान करने की कृपा करे. आपकी अति अशीम कृपाहोगी[ प्रार्थी . ओमप्रकाश तिवारी, पुत्र चंद्रदत्त तिवारी . चंद्रदत्त तिवारी पुत्र मातादीन तिवारी . बदलेवा सरकंडी गॉव थाना असोथर, जिला –फतेहपुर up

    जवाब देंहटाएं

Thanks for Visiting our News website..